चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में सात लड़कियों ने नहाते समय एमएमएस (MMS) वीडियो कथित तौर पर लीक होने के बाद आत्महत्या करने की कोशिश की। आरोप है कि हॉस्टल में ही रहने वाली एक लड़की ने करीब 60 लड़कियों का नहाते वक्त वीडियो बनाकर अपने ब्वायफ्रेंड को भेज दिया था। ऐसी घटना किसी के साथ भी हो सकती है और आपको देश के कानून के बारे मे जानकारी होनी चाहिए। 

कुछ साइबर कानूनों पर एक नज़र डालें जिनके जरिए आप सीधे FIR करा सकते हैं।  सरकारी पोर्टल cybercrime.gov.in पर ऑनलाइन रिपोर्ट कर सकते हैं।

सवाल 1- साइबर क्राइम क्या है ?

उत्तर1- सरकारी पोर्टल www.cybercrime.gov.in के मुताबिक सायबर क्राइम किसी भी गैरकानूनी कार्य परिभाषित करता है जहां कंप्यूटर या संचार उपकरण या कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग अपराध करने या अपराध करवाने के लिए किया जाता है।

सवाल 2- सेक्सटिंग या डिजीटल माध्यम से मैसेज भेजना क्या है ?

उत्तर 2- आमतौर पर अपने मोबाइल फोन के द्वारा डिजिटल फोटो, वीडियो, संदेश, या ई-मेल भेजने को सेक्सटिंग कहा जाता है।

सवाल 3- साइबर बुलिंग क्या है ?

उत्तर 3- कंप्यूटर, मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक या संचार उपकरणों के उपयोग के माध्यम से किसी का उत्पीड़न या बदमाशी को साइबर बुलिंग कहते हैं। 

सवाल 4.- साइबर ग्रूमिंग क्या है ?

उत्तर 4- साइबर ग्रूमिंग उसे कहते हैं जिसमें एक व्यक्ति एक युवा व्यक्ति के साथ एक ऑनलाइन संबंध बनाता है और यौन कार्य करने के लिए चालबाजी से दबाव डालता है।

सवाल 5-चाइल्ड पोर्नोग्राफी या चाइल्ड सेक्सुअली अपमानजनक सामग्री क्या है?

उत्तर 5- बाल यौन अपमानजनक सामग्री किसी भी रूप में आपत्तिजनक तस्वीरें, वीडियो  होते हैं और इसके जरिए एक बच्चे का शोषण या यौन शोषण किया जाता है। Information Technology Act की धारा 67 (B) में कहा गया है कि “इलेक्ट्रॉनिक रूप में यौन रूप से स्पष्ट कार्य आदि में बच्चों को चित्रित करने वाली सामग्री के प्रकाशन या प्रसारण करना दंडनीय है।

सवाल 6- साइबर स्टॉकिंग क्या है?

उत्तर 6- साइबर स्टॉकिंग किसी व्यक्ति द्वारा इलेक्ट्रॉनिक संचार का उपयोग करके किसी व्यक्ति का पालन करने के लिए, या चैट करने का प्रयास करता है, ऐसे व्यक्ति द्वारा उदासीनता के स्पष्ट संकेत के बावजूद बार-बार व्यक्तिगत बातचीत को बढ़ावा देने के लिए किसी व्यक्ति से संपर्क करें; या ii) इंटरनेट, ई-मेल, या इलेक्ट्रॉनिक संचार के किसी अन्य रूप की निगरानी करना।

सवाल 7- ऑनलाइन जॉब फ्रॉड क्या है?

उत्तर 7- ऑनलाइन जॉब फ्रॉड रोजगार की जरूरत वाले लोगों को ज्यादा मजदूरी के साथ बेहतर रोजगार की झूठी उम्मीद/वादा देकर धोखा देने का एक प्रयास है।

सवाल 8- ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन क्या है?

उत्तर 8-ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन तब होता है जब कोई व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक माध्यम यानी इंटरनेट और सोशल मीडिया के ज़रिए निजी और संवेदनशील जानकारियों को वितरित करने या वायरल करने की धमकी देता है यदि व्यक्ति उसे अपने यौन तस्वीरें साझा नहीं की या शारीरिक संबंध नहीं बनाए या पैसे नहीं दिये तो उसकी तस्वीरें इंटरनेट पर साझा कर दी जाएगी। 

सवाल 9- विशिंग क्या है?

जवाब 9- विशिंग एक ऐसी कोशिश है जहां जालसाज फोन कॉल के जरिए कस्टमर आईडी, नेट बैंकिंग पासवर्ड, एटीएम पिन, ओटीपी, कार्ड एक्सपायरी डेट, सीवीवी आदि जैसी निजी जानकारियां हासिल करने की कोशिश करते हैं।

सवाल 10- स्मिशिंग क्या है?

उत्तर 10- स्मिशिंग एक प्रकार की धोखाधड़ी है जिसमें पीड़ितों को धोखाधड़ी वाले फोन नंबर आते हैं। इसमें पीड़ित को वापस कॉल करने, धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर जाने या फोन या वेबसाइट के ज़रिए दुर्भावनापूर्ण और गंदी सामग्री डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाता है और उन्हें लुभाने के लिए मोबाइल फोन टेक्स्ट संदेशों का उपयोग शामिल है।

सवाल 11-सिम स्वैप घोटाला क्या है?

उत्तर 11- सिम स्वैप घोटाला तब होता है जब कोई जालसाज व्यक्ति फर्जी कागजात के जरिए किसी पीड़ित का धोखाधड़ी से रजिस्टर्ड नंबर का दूसरा सिम कार्ड जारी करवा लेता है। नए कार्ड की मदद से जालसाज को वन टाइम पासवर्ड (OTP) और अलर्ट मिलता है, जो पीड़ित के बैंक खाते के माध्यम से वित्तीय लेनदेन करने के लिए आवश्यक है। फर्जी तरीके से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के खिलाफ नया सिम कार्ड प्राप्त करना सिम स्वैप के रूप में जाना जाता है।

सवाल 12- क्रेडिट/डेबिट कार्ड फ्रॉड क्या है?

उत्तर 12- क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड धोखाधड़ी उसे कहते हैं जिसमें किसी अन्य के क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी का अनधिकृत उपयोग करके उससे  खरीदारी या पैसे निकाल लिया जाता है।

सवाल 13-प्रतिरूपण और पहचान की चोरी क्या है?

उत्तर 13- नकली रूप धारण(प्रतिरूपण) और पहचान की चोरी उसे कहते हैं जिसमें धोखाधड़ी या बेईमानी से इलेक्ट्रॉनिक पासवर्ड, हस्ताक्षर, या किसी अन्य व्यक्ति की किसी अन्य विशिष्ट पहचान को बिना उसकी जानकारी के इस्तेमाल किया जाता है।

सवाल 14- फ़िशिंग क्या है?

उत्तर 14- फ़िशिंग एक प्रकार की धोखाधड़ी है जिसमें ईमेल के जरिए ग्राहक की आईडी, आईपिन, क्रेडिट / डेबिट कार्ड नंबर, कार्ड समाप्ति तिथि, सीवीवी नंबर आदि जैसी व्यक्तिगत जानकारी चोरी की जाती है। ऐसा लगता है कि यह ई-मेल सही जगह से आया है जबकि ऐसा नहीं होता है। 

सवाल 15-  स्पैमिंग क्या है?

जवाब 15- स्पैमिंग तब होती है जब किसी को ईमेल, एसएमएस, एमएमएस और किसी अन्य समान इलेक्ट्रॉनिक मैसेजिंग मीडिया के माध्यम से भेजे गए गैरज़रूरी व्यावसायिक  संदेश प्राप्त होते हैं। इन संदेशों के जरिए कोई उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए मनाने की कोशिश की जाती है, या एक वेबसाइट पर जाकर खरीदारी के लिए प्रेरित कर सकते हैं; या उसे बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड के डिटेल मांग कर धोखा देने का प्रयास कर सकते है।

सवाल16-  रैंसमवेयर क्या है?

जवाब 16- रैंसमवेयर एक प्रकार का कंप्यूटर मैलवेयर है जो फाइलों को एन्क्रिप्ट करता है, डेस्कटॉप, लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि जैसे संचार उपकरणों पर मीडिया को स्टोर करता है, डेटा / पीड़ित को अपने डिवाइस को डिक्रिप्ट कराने के लिए मांगी गई फिरौती का भुगतान करने के लिए कहा जाता है।

सवाल 17- वायरस, ट्रोजन और worms क्या हैं?

उत्तर 17- कंप्यूटर वायरस एक प्रोग्राम है जो आपके कंप्यूटर में प्रवेश कर और आपकी फ़ाइलों , डेटा को नुकसान पहुंचाता है या उसे कॉपी करने का प्रयास करता है।

Worms वो प्रोग्राम हैं जो स्थानीय ड्राइव, नेटवर्क शेयर आदि पर बार-बार खुद की कॉपी बनाते हैं।

ट्रोजन हॉर्स वायरस नहीं है। यह एक विनाशकारी कार्यक्रम है जो देखने में वास्तविक रूप में दिखता है। वायरस के विपरीत, ट्रोजन हॉर्स खुद को दोहराते नहीं हैं लेकिन वे उतने ही विनाशकारी हो सकते हैं।

ट्रोजन आपके कंप्यूटर पर एक बैक डोर entry खोलते हैं और ये धीरे धीरे कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव में पहुंचता है और वहां से गोपनीय और व्यक्तिगत जानकारी चोरी हो जाती है।

सवाल 18- डेटा ब्रीच क्या है?

जवाब18- डेटा ब्रीच एक ऐसी घटना है जिसमें बिना अनुमति के जानकारी दूसरों तक पहुंचा दी जाती है ।

सवाल 19- Denial of Services (DoS) क्या है?

उत्तर 19- Denial of service अटैक उसे कहते है जिसमें हैकर किसी नेटवर्क या मशीन को उस पर इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए गायब कर देते है। DoS attack में नेटवर्क या मशीन को unavailable करने के लिए सिर्फ एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

सवाल 20- वेबसाइट तोड़ना मरोड़ना (विरूपण) क्या है?

जवाब 20- वेबसाइट तोड़ना मरोड़ना (विरूपण) एक ऐसा हमला है जिसके जरिए किसी वेबसाइट की चीजों को बदल दिया जाता है या फिर उसे बेकार कर दिया जाता है। इस वेबसाइट पर अश्लील तस्वीरें, संदेश और वीडियो पोस्ट कर दिया जाता है। 

प्रश्न 21- साइबर स्क्वैटिंग क्या है?

उत्तर 21- साइबर-स्क्वैटिंग उसे कहते हैं जब किसी और का रजिस्टर्ड डोमेन और ट्रेडमार्क का इस्तेमाल कोई चोरी से करता है। 

सवाल 22- फार्मिंग क्या है?

उत्तर 22- फार्मिंग एक साइबर हमला है जिसका उद्देश्य एक वेबसाइट के ट्रैफिक को दूसरी, फर्जी वेबसाइट पर री-डायरेक्ट करना है।

सवाल 23- क्रिप्टो-जैकिंग क्या है?

उत्तर24- क्रिप्टो-जैकिंग क्रिप्टोकरेंसी के माइनिंग  करने के लिए कंप्यूटिंग संसाधनों का बिना अधिकार के उपयोग है।

सवाल 25- ऑनलाइन ड्रग तस्करी क्या है?

उत्तर- ऑनलाइन ड्रग तस्करी उसे कहते हैं जिसमें इलेक्ट्रॉनिक साधनों का उपयोग करके हेरोइन, कोकीन, गांजा या अन्य अवैध दवाओं जैसे गैरकानूनी नियंत्रित पदार्थों को बेचा जाता है, परिवहन होता है और अवैध रूप से आयात किया जाता है।

सवाल 26. जासूसी क्या है  ?

उत्तर 26- मालिक की अनुमति के बिना डेटा और जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करना या लेना जासूसी कहा जाता है।

Share.
NitiRiti Bureau

We are a handful of journalists committed to making law simpler for our readers. Law must be affordable and accessible to all. Our effort is to demystify the process for the small man so that he may be more aware and can use the information to enrich his life. Do send feedback on stories if any at editor@nitiriti.com

Leave A Reply